सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 सीरीज में भारत की कप्तानी कर सकते हैं । ( Suryakumar Yadav can captain India in the T20 series against ऑस्ट्रेलिया।

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav )ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी कर सकते हैं ।

एडिलेड ओवल में टी20 विश्व कप 2022 के एलिमिनेशन राउंड में ब्रिटेन से हार के बाद से हार्दिक पंड्या टी20ई में भारत का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने अब तक 16 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की है और 10 मैच जीते हैं। कप्तान के तौर पर टी-20 में उनका सक्सेस रेट 62.50 है।

स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या, जो एडिलेड में ब्रिटेन के खिलाफ टी20 विश्व कप 2022 के एलिमिनेशन राउंड में मेन इन ब्लू के हारने के बाद से टी20ई डिजाइन में भारत का नेतृत्व कर रहे हैं, शायद घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टी20ई सीरीज में नजर नहीं आएंगे।
पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, हार्दिक 19 अक्टूबर को पुणे में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) एरिना में खेलते हुए बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप के खेल के दौरान निचले पैर की चोट से उबरने के लिए अधिक निवेश की मांग कर रहे हैं।

“हार्दिक को फिट घोषित किए जाने और चयन के लिए उपलब्ध होने से पहले अभी कुछ समय है। उनके लिए एसए (दक्षिण अफ्रीका) श्रृंखला के दौरान संभावित ‘आरटीपी’ (प्ले पर वापसी) के साथ अपनी बहाली को पूरा करने का प्रयास करना अधिक उचित होगा। यह होगा बीसीसीआई के एक अधिकारी ने अस्पष्टता की स्थिति पर समाचार संगठन पीटीआई को बताया, “निश्चित रूप से एनसीए (पब्लिक क्रिकेट इंस्टीट्यूट) स्पोर्ट्स साइंस ग्रुप का फैसला होगा।”

यदि हार्दिक समय पर ठीक नहीं होते हैं, तो अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाला अखिल भारतीय वरिष्ठ पुरुष चयन पैनल ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के लिए सूर्यकुमार यादव या रुतुराज गायकवाड़ में से किसी एक को भारत का प्रमुख नियुक्त कर सकता है।

सूर्यकुमार टी20 फार्मेट में भारत के सबसे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक हैं और पिछले कुछ समय से बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। चयनकर्ता रुतुराज को संभावित कप्तानी प्रतियोगी के रूप में भी देख सकते हैं क्योंकि उन्होंने हाल ही में चीन के हांगझू में समाप्त हुए एशियाई खेलों में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था। रिपोर्टों के आलोक में, ऐसा प्रतीत होता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ पांच मैचों की टी20ई श्रृंखला के लिए ग्रुप की घोषणा भारत के रियलिटी कप एलिमिनेशन राउंड उपकरण के बाद की जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान हार्दिक पंड्या के बिना सूर्यकुमार यादव को कप्तानी सौंपी जा सकती है।

जबकि सूर्यकुमार यादव बिजनेस एपोकैलिप्स कप की तैयारी में व्यस्त हो सकते हैं, वह 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली पांच मैचों की टी 20 श्रृंखला में भारत का नेतृत्व करने की कतार में भी हैं। हार्दिक पंड्या टी 20 श्रृंखला से बाहर हो सकते हैं। कप्तान सूर्यकुमार यादव विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और जसप्रित बुमरा के बिना एक अव्यवस्थित टीम का नेतृत्व कर सकते हैं। पिप कप्तानी पद के लिए सूर्या के एकमात्र प्रतिद्वंद्वी रुतुराज गायकवाड़ हैं।

सीएसके के सलामी बल्लेबाज ने एशियाई खेलों में भारत को जीत दिलाकर अपनी कप्तानी योग्यता को मजबूत किया। दूसरी पंक्ति के समूह को चलाते हुए, गायकवाड़ ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाने के लिए सहजता, आत्म-संयम और चतुराई दिखाई। गायकवाड़ की कप्तानी की हर किसी ने सराहना की, साथ ही उनकी तुलना एमएस धोनी से भी की गई। हालाँकि, गायकवाड़ समूह का नियमित सदस्य नहीं होने के कारण, वह ऑस्ट्रेलिया टी20 श्रृंखला के दौरान भारत का नेतृत्व नहीं कर सकते हैं।

इसी तरह, टीम इंडिया जून 2024 में खेले जाने वाले अगले टी20 वर्ल्ड के लिए तैयारी शुरू कर रही है, ऐसे में बीसीसीआई को हार्दिक पंड्या का रिप्लेसमेंट तैयार करना होगा, बशर्ते कि वह एक बार फिर चोटिल हो जाएं। सूर्या टी20 टीम के कप्तान हैं और हार्दिक को जब भी छुट्टी पर भेजा गया तब उन्होंने कप्तान की भूमिका भी निभाई।

Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव ( Suryakumar Yadav )के प्रति भारतीय क्रिकेट प्रेमियों का जो आदर और सम्मान है, वह कुछ अनूठा है। उनका जादूगरी खेल, अद्वितीय धारा, और निर्णायक कौशल ने उन्हें अनूठा रूप दिया है। अब, एक नया चर्चा चरम पर है – सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में भारतीय टी20 टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतर सकती है।

उनकी क्रिकेट दक्षता और अनुभव ने उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी के लिए एक उम्मीदवार बना दिया है। यह उनके अद्वितीय नेतृत्व कौशल का परिचय देने का एक मौका हो सकता है। उनका व्यवहार, खेलने का तरीका और समय पर निर्णय लेने की क्षमता उन्हें एक शानदार कप्तान बना सकती है।

यह निर्णय भारतीय क्रिकेट को एक नया मोड़ दे सकता है, जो उम्मीदों की ऊँचाईयों को छूने का संकेत कर सकता है। उनकी कप्तानी भारतीय टीम को एक नया दृष्टिकोण और नया संघर्ष दे सकती है, जिससे टी20 सीरीज में अनोखा चमक और उत्साह आ सकता है।

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी एक साहसिक पहल हो सकती है, जो भारतीय क्रिकेट को एक नया दौर दे सकती है, एक दौर जो नई उचाइयों की ओर बढ़ता है। उनका हर क्षण अनुभव, ज्ञान और नेतृत्व कौशल का परिचय देने के लिए एक सशक्त अवसर हो सकता है, जो खेल को नए मायनों में पेश कर सकता है।

सूर्यकुमार यादव ( Suryakumar यादव )  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पंक्ति की टीम का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।

हार्दिक पंड्या के न होने से सूर्या ग्रुप में सबसे अनुभवी खिलाड़ी होंगे। SKY के पास कप्तानी का अनुभव है क्योंकि उन्होंने रणजी टीम में मुंबई का नेतृत्व किया है और इसके अलावा जब रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए प्लेइंग इलेवन में नहीं थे तो कप्तान के रूप में भी काम किया। फिर भी, दूसरे दर्जे के समूह का नेतृत्व करना उसके लिए काफी कठिन होगा।

बीसीसीआई संभवत: सेमीफाइनल के बाद ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम की रिपोर्ट करेगा। तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई और यशस्वी जयसवाल जैसे खिलाड़ियों के बीच ग्रुप में चुने जाने को लेकर विवाद चल रहा है।

 

Leave a Comment