गिल No-1( Shubman Gill ) , सिराज N0-1 ( Mohammed Siraj )आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर भारतीय खिलाड़ियों में सबसे आगे

बाबर आजम को पीछे छोड़ते हुए शुबमन गिल ( Shubman Gill ) नए नंबर 1 वनडे हिटर हैं, जबकि सिराज ने गेंदबाजी तालिका में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल कर लिया है।

शुबमन गिल( Shubman Gill ) ने पुरुषों की एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में बाबर आजम को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ स्थान की गारंटी दी है। वनडे गेंदबाजों में भी एक भारतीय शीर्ष पर है, मोहम्मद सिराज दो स्थान ऊपर चढ़े हैं और शाहीन शाह अफरीदी को पछाड़ दिया है।

वास्तव में, गेंदबाजी तालिका के सर्वोच्च बिंदु पर भारतीयों का अत्यधिक ध्यान है, जिसमें अब कुलदीप यादव मुख्य पांच में हैं, और जसप्रित बुमरा और मोहम्मद शमी भी मुख्य दस में हैं, जबकि विराट कोहली दो नाबाद हैं। विश्व कप में सैकड़ों साल और चार अर्धशतक के बाद, खिलाड़ियों के बीच तीन स्थान ऊपर चढ़कर नंबर 4 पर पहुंच गए हैं, वर्तमान समय में विश्व कप में मुख्य रन-स्कोरर क्विंटन डी कॉक से केवल एक रेटिंग अंक पीछे हैं।

गिल के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में एक स्वर्गीय वर्ष रहा है, उन्होंने 26 मैचों में 1449 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने दोहरे शतक सहित चार शतक लगाए हैं। वर्ष के लिए उनका औसत चौंकाने वाला 63.00 है, जबकि सामान्य व्यवसाय सामान्य 61.02 है। डेंगू के एक प्रकरण के बाद विपक्षी टीम के शुरू में ही बाहर हो जाने के कारण उन्होंने विश्व कप में देरी से शुरुआत की, हालांकि उनके नाम छह पारियों में 219 रन हैं, जिसमें बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ अर्द्धशतक शामिल हैं।

आठ पारियों में चार अर्धशतकों के साथ बाबर के लिए विश्व कप में कोई ख़राब प्रदर्शन नहीं था, फिर भी उनके और उभरते हुए गिल के बीच अंतर इतना कम था कि उन्हें अपनी जगह बनाए रखने के लिए कुछ और चीजें करने की ज़रूरत थी। दो साल से अधिक.

भारत के परिप्रेक्ष्य के अनुसार, गिल ( Shubman Gill )आईसीसी रैंकिंग में सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और कोहली के बाद शीर्ष वनडे हिटर बनने वाले देश के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।

इस बीच, विश्व कप में अब तक का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत बल्लेबाजी प्रदर्शन मंगलवार रात को मुंबई में हुआ, जब ग्लेन मैक्सवेल ने बिना किसी मदद के ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान से आगे बढ़ाकर विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचाने के लिए ईश्वरीय प्रदर्शन किया। उस नाबाद दोहरे शतक ने उन्हें दो पायदान ऊपर चढ़कर छठे स्थान पर पहुंचने में मदद की, जबकि खेल के दूसरे शतकवीर, इब्राहिम जादरान, विश्व कप के शानदार अभियान के बाद छह पायदान ऊपर बारहवें स्थान पर हैं। फखर ज़मान, एक अन्य खिलाड़ी जो अपने समूह की किस्मत पर बड़ा प्रभाव डालता है, हिटर्स के लिए मुख्य दस से ठीक बाहर, नंबर 11 पर, तीन स्थान ऊपर है।

कुल मिलाकर, रैंकिंग विश्व कप में अब तक भारत की ताकत को दर्शाती है, जहां उन्होंने अब तक एसोसिएशन चरण के आठ मैचों में से आठ में जीत हासिल की है, सभी भारी बढ़त के साथ। कोहली (डी कॉक के बाद नंबर 2) और रोहित शर्मा (नंबर 5) अब तक उनके सबसे सफल हिटर रहे हैं, फिर भी उनकी गेंदबाजी वास्तव में ब्लॉकबस्टर रही है। इनमें से एक भी विकेट लेने वालों की सूची में शीर्ष तीन में नहीं है, फिर भी शमी (चार मैचों में 16 विकेट), बुमराह (प्रत्येक आठ में से 15), रवींद्र जड़ेजा (आठ में से 14), कुलदीप (12 में से) आठ में से) और सिराज (आठ में से दस) एक पैक के रूप में आगे बढ़े हैं, और अपने पिछले तीन मैचों में, भारत ने ब्रिटेन को 129 रन पर, श्रीलंका को 55 रन पर और दक्षिण अफ्रीका को 83 रन पर आउट कर दिया है।

Shubman Gill , Mohammed Siraj -Images Credit – Getty Images

सिराज, पिछले सप्ताह श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अलग-अलग 16 रन पर 3 विकेट और 11 रन पर 1 विकेट के बाद तीसरे से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। अफरीदी, पिछले सप्ताह नंबर 1, वर्तमान में पांचवें स्थान पर हैं, स्पिनर केशव महाराज और एडम ज़म्पा, जो अब तक विश्व कप में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, नंबर 2 और नकारात्मक पर जा रहे हैं। 3.भारतीयों के संबंध में, कुलदीप तीन स्थान ऊपर चौथे स्थान पर, बुमराह तीन स्थान ऊपर आठवें स्थान पर और शमी सात स्थान ऊपर 10वें स्थान पर हैं।

विश्व कप में अभी अन्य शीर्ष विकेट लेने वालों में से, दिलशान मदुशंका 31 पायदान ऊपर चढ़कर 45वें नंबर पर हैं, और मार्को जानसन नौ पायदान ऊपर संयुक्त 24वें स्थान पर हैं।

Leave a Comment